मंगलवार, 28 मई 2024

BSF Water Wing Vacancy: बीएसएफ में 10वीं पास कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और एसआई पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी

BSF Water Wing Vacancy: बीएसएफ में 10वीं पास कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और एसआई पदों के लिए नोटिफिकेशन

BSF Water Wing Vacancy: बीएसएफ में 10वीं पास कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और एसआई पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी


सामान्य, ओबीसी, और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को ग्रुप बी पदों के लिए आवेदन शुल्क के रूप में रुपये 200 देने होंगे, जबकि ग्रुप सी पदों के लिए शुल्क रुपये 100 है। हालांकि, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, और पूर्व सैनिक श्रेणी के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क का ब्योरा नहीं किया जाएगा।

बीएसएफ जल पक्ष भर्ती के लिए आयु सीमा

सब इंस्पेक्टर (एसआई) पद के लिए उम्मीदवारों की आयु 22 से 28 वर्ष तक होनी चाहिए, जबकि कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल पदों के लिए आयु सीमा 20 से 25 वर्ष तक होगी। ये आयु मानदंड 1 जुलाई, 2024 को मान्य होंगे। इसके अलावा, सरकार द्वारा आरक्षित श्रेणियों को आयु सीमा में छूट के रूप में नियमों के अनुसार दी जाएगी।

बीएसएफ जल पक्ष भर्ती के लिए शैक्षिक आवश्यकताएँ

सब इंस्पेक्टर के पद के लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास कर लेनी चाहिए। इसके अलावा, उसे जल परिवहन प्राधिकरण या समुद्री विभाग द्वारा उपयुक्त क्षेत्र में प्रमाणपत्र होना चाहिए।

कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं कक्षा है। इसके अलावा, उम्मीदवारों को निर्दिष्ट क्षेत्र में प्रमाणपत्र, आईटीआई योग्यता, या संबंधित क्षेत्र में अनुभव होना चाहिए।

बीएसएफ जल पक्ष भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, कौशल परीक्षण, दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

बीएसएफ जल पक्ष भर्ती आवेदन प्रक्रिया

बीएसएफ एयर विंग भर्ती के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन मोड में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पहले आधिकारिक अधिसूचना का सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए और फिर आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा।

उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी को सही रूप से भरना होगा, इसके बाद उन्हें आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने, अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क भुगतान करने, आवेदन पत्र सबमिट करने के बाद, इसे प्रिंटआउट लेना है और सुरक्षित रखना है।

आप बीएसएफ वॉटर विंग के लिए नौकरी की जानकारी चाह रहे हैं लगता है। आपको इसके लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। आवेदन फॉर्म 1 जून 2024 से उपलब्ध होगा और आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2024 है। आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करने और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको संबंधित वेबसाइट पर जाना होगा।

आवेदन फॉर्म शुरू: 1 जून 2024आवेदन की अंतिम तिथि: 30 जून 2024
ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड Click hare करेंऑनलाइन आवेदन: यहां से Click Hare करें

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot